21.2.20

अच्छी नींद के लिए होम्योपथिक उपचार




होम्योपैथी एक वैकल्पिक उपचार है जो नींद की परेशानी को हल करने के लिए बहुत अच्छा है। यह आधार पर काम करता है, c जैसे इलाज करता है ’, दूसरे शब्दों में, एक स्वस्थ व्यक्ति में रोग उत्पन्न करने वाले पदार्थ का उपयोग एक समान रोग के साथ उपस्थित व्यक्ति में उपचार की प्रतिक्रिया को आकर्षित करने के लिए किया जाता है। व्यक्तिगत उपाय के लक्षणों के आधार पर होम्योपैथी में चुना जाता है। यहाँ लक्षणों के अनुसार कुछ शीर्ष उपचार दिए गए हैं:

आर्सेनिकम एल्बम (Ars)

जिन लोगों को आर्सेनिकम की आवश्यकता होती है वे लगभग हमेशा चिंतित और बेचैन रहते हैं। चिंता, या भय, या चिंता, उन्हें नींद से बचाता है। यह शारीरिक परिश्रम के साथ-साथ नींद के लिए भी काम करता है। लक्षणों में टॉसिंग और मोड़, बेचैनी के कारण नींद न आना, और वे जो केवल सिर उठाए हुए सो सकते हैं और जागने के बाद वापस जाना मुश्किल होता है।

कॉफ़िया क्रुडा (कॉफ़)

स्लीपलेसनेस पैदा करने के लिए कॉफी बदनाम है, लेकिन क्योंकि होम्योपैथी be लेट लाइक बीसेर बी ’के सिद्धांत पर काम करती है, जब होम्योपैथिक रूप में दिया जाता है तो यह अनिद्रा से राहत देगा। लक्षणों के प्रकार जो इसे राहत देते हैं वे कॉफी द्वारा निर्मित हैं। वे हैं: तेजी से विचारों से एक सक्रिय मन या नींद हराम; शारीरिक बेचैनी; विचारों का निरंतर प्रवाह; उत्साह; और तंत्रिका ऊर्जा। यह एक कैफीनयुक्त उत्पाद के प्रभावों का मुकाबला करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है जिसे बिस्तर-समय के बहुत करीब ले जाया गया है। सहायक लक्षणों में एक आश्चर्य, या अच्छी या बुरी खबर की उत्तेजना से सोने में असमर्थता और तालमेल के साथ नींद न आना शामिल हैं।



सेपरविरेंस (जैल)

लक्षणों में प्रत्याशा चिंता से नींद नहीं आना, अभी तक नींद में कठिनाई और सुस्त दिमाग, थकावट से अनिद्रा, गहरी नींद लेने के लिए कठिन, आदि अन्य लक्षण शामिल हैं; चेहरे, सिर, गर्दन और कंधों पर तेज या खुजली के साथ नींद आना। अल्कोहल से वापसी के कारण होने वाली नींद की कमी को भी पूरा करता है।

इग्नाटिया अमारा (इग्नोर)

यदि हाल ही में निराशा या दु: ख के बाद नींद हराम हो जाए। लक्षणों में नींद से जागना शामिल है, एक अंग के खींचने के कारण जागना, क्रोध या दु: ख के बाद कंजेस्टिव सिरदर्द; धूम्रपान या महक तंबाकू से खराब हो जाती है। हर समय पेट की छोटी स्थिति और पेट में एक कमजोर भावना, ये सभी संकेत हैं जिन्हें आपको इग्नेशिया की आवश्यकता हो सकती है।

नक्स वोमिका (नक्स-वी)

प्रमुख लक्षण लगातार जम्हाई, नींद की हानि से चिड़चिड़ापन और सामान्य सोते समय से पहले सो जाने के बाद लगभग 3 से 4 बजे जागना है। थका हुआ महसूस करना, कमजोर, और उठना नहीं चाहता। आपको यह भी पता है कि आपको इसकी आवश्यकता तब होती है जब आपको शराब, कॉफी या ड्रग्स (मनोरंजन या चिकित्सीय) के अत्यधिक सेवन से नींद आती है। हथियारों को सिर के नीचे रखने और पीठ के बल लेटने के लिए झुकाव। अत्यधिक अध्ययन या मानसिक तनाव या तनाव के कारण नींद की कमी। शाम को भोजन के बाद और भोजन के बाद। सुबह उठने के बाद नींद आना।
सभी ने कहा और किया, आपको इन गोलियों को आजमाने से पहले अपने स्थानीय होम्योपैथिक चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए। एक चीज जिसे आप हमेशा के लिए जा सकते हैं और विश्वास के साथ खरीद सकते हैंऑफिस में दिन की जल्दी शुरुआत, रात भर ईमेल चेक करना हो या सोशल मीडिया के अपडेट देखना, देर रात तक टीवी शो देखना हो या पसंदीदा फिल्म, यह सब करके फिर सुबह हम वापस थक कर काम पर आते हैं। हम अपने रोजमर्रा के कामों में इतने व्यस्त हैं कि नींद हमें एक लग्जरी लगती है - आजकल एक अच्छी नींद के लिए हम वीकेंड तक का इंतजार करते है। हम कोशिश करते हैं की हमारा शरीर इस तरह काम करे की अगले वीकेंड तक हम नींद को धक्का दे सकें। लेकिन दुर्भाग्य से नींद इस तरह काम नहीं करती।
अनिद्रा (नींद की अक्षमता) जिसे अंग्रेज़ी में इनसोमनिया कहते है, एक प्रकार का नींद का विकार है जिसमें एक व्यक्ति को नींद या सोने में परेशानी होती है। हमारी जीवनशैली के दबावों के कारण आज के युवाओं के बीच आमतौर पर अनिद्रा विकार पाया जा रहा है। नींद की कमी हमें विभिन्न रोग जैसे अवसाद, चिंता, उच्च रक्तचाप आदि की ओर अग्रसर करती है।
हम अक्सर डॉक्टरों से एंटी डिप्रेसेंट या सेडेटिव की मांग करते हैं, जिससे हमें शांति मिले।


यह सेडेटिव हमें अपना आदी बना देते हैं और बदले में हमारे स्वास्थ्य पर बुरे और प्रतिकूल प्रभावों जैसे कि वजन बढ़ना, स्लीप एपनिया, कमजोर याददाश्त, बदलते व्यवहार, थकान, कम से कम कामेच्छा आदि का असर शुरू हो जाता है। सिर्फ दवाएं हमारी इन परेशानियों का निदान नहीं है। हमें अपने जीवन को इन तनाव और परेशानियों से दूर करने और गतिशील जीवन शैली पाने के लिए कुछ प्राकृतिक तरीके तलाशने पड़ते हैं।
जैसा की हम सब जानते हैं हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर नींद के शक्तिशाली प्रभावों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। लेकिन सही उपचार हम लोगों को मन की शांति देने में मदद कर सकते हैं - जो कि रात की शांतिपूर्ण नींद के साथ संभव है। ऐसा ही एक उपचार हैसलेब होम्योपैथी ने कठिन परिश्रम के बाद निकाल लिया है। जी हां, लोग अक्सर नींद की बीमारी से पीड़ित रहते हैं, यह यात्रा गतिहीन जीवन शैली के कारण नींद की कमी से शुरू होती है। कई उपचार, दवाइयों और निराशा के बाद भी अनिद्रा का निदान नहीं हो पाता है। लेकिन होम्योपैथी में हैसलेब नर्वो कॉम ड्रॉप्स NERVOCALM DROPS नाम की दवा ने शांतिपूर्ण रात की नींद के साथ मन की शांति और बिल्कुल सामान्य और स्वस्थ जीवन का आनंद प्रदान किया है।
यह दवा उन लोगों के लिए वरदान साबित हुई है जिन्होंने अपने जीवन में किसी नशे की लत के बिना एक स्वस्थ और सामान्य जीवन जीने का संकल्प लिया है।
नर्वो कॉम ड्रॉप्स के बारे में अधिक जानकारी नीचे दी गयी है:
नर्वो कॉम ड्रॉप्स (स्लीप स्टिमुलेटर) NERVOCALM DROPS (SLEEP STIMULATOR)
कम्पोजीशन : Avena Sat 1x, Coffea 3x, Ignatia 3x, Zincum Met 3x, Valeriana 3x.
लक्षण: तनाव, अवसाद, अनिद्रा और नींद की कमीं, सुबह में उनींदापन, दिन के दौरान थकावट और शाम को उत्तेजना, बेचैनी और तंत्रिका तंत्र में अधिक उत्तेजना। Neurasthenia, लंबी अवधि का मानसिक संघर्ष, नर्वस ब्रेकडाउन
खुराक: दो बार प्रति दिन 10 से 20 बूंदें या चिकित्सक द्वारा निर्धारित

अन्य उपाय -



भरपूर नींद लें -
 तनावग्रस्त होने पर अपनी नींद का पूरा ध्यान रखें। कम से कम आठ घंटे की नींद जरूर लें। नींद पूरी होगी तो दिमाग को आराम मिलेगा और वह बगैर तनाव के बेहतर तरीके से कार्य करेगा। छोटे-मोटे तनाव के लिए नींद एक बेहतरीन इलाज है।
 धूप लें - 
सुबह के समय या फिर जब भी आप सहज हों हल्की धूप जरूर लें। इससे आपका मन और मस्तिष्क को आराम मिलता है और तनाव भी दूर होता है। प्राकृतिक स्थानों पर जाएं या फिर घर के आंगन, बरामदे या बालकनी में

शांत मन से बैठें-

परिवार और दोस्तों के साथ वक्त बिताएं -अत्यधि‍क तनाव के समय किसी से मिलने जुलने या बातें करने का बिल्कुल मन नहीं करता। लेकिन यकीन मानिए यह तरीका आपको डिप्रेशन में जाने से बचा सकता है। जब भी आपको लगे कि‍ आप मानसिक तनाव या डिप्रेशन के शि‍कार हैं, अपने परिवार के लोगों या खास दोस्तों के साथ समय बिताएं और बातें करें

सामाजिक सक्रियता -

सामाजिक रूप से सक्रिय रहना आपको व्यस्त भी बनाए रखेगा और तनाव के कारण की ओर से आपका ध्यान भी बंटेगा। इससे आप नकारात्मकता के शि‍कार न होकर अपनी ऊर्जा का सही उपयोग कर पाएंगे। कुछ समय में आप सकारात्मकता का अनुभव करेंगें                                                                                                                                                                                                                                                                           
नकारात्मकता से दूर रहें -
खुद को सकारात्मक बनाएं और प्रोत्साहित करें। अपनी खूबियों और अब तक की उपलब्धि‍यों की लिस्ट बनाएं या फिर कुछ अच्छा और उपयोग कार्य करने के लिए योजना बनाएं। खुद से प्रेम करें और हर चीज को सकारात्मक नजरिए से देखें।


कोई टिप्पणी नहीं: