13.12.19

इमली की पतियों से बढ़ता है ब्रेस्ट मिल्क



 खट्टी-मीठी स्वाद वाली इमली ही नहीं उसकी पत्तियां भी कम काम की नहीं। इन पत्तियों में कई ऐसे तत्व होते हैं जो सेहत को दुरुस्त करने के साथ बीमारियों को दूर करने में भी काम आते हैं।
इमली का प्रयोग आप खाने पीने की कई चीजों में उसका स्वाद बढ़ाने के लिए करते रहे होंगे, लेकिन इमली की पत्तियों की चटनी या इसे विविध रूप में प्रयोग करना भी सेहत के लिए फायदेमंद होता है।
इमली ही नहीं इसकी पत्तियां भी एंटीसेप्टिक गुण से भरी होती हैं। यदि आपका घाव लंबे समय से सही नहीं हो रहा तो आप इमली की पत्तियों का रस निकाल कर उसे अपने घाव पर लगाएं। एंटीसेप्टिक गुणों से भरी ये पत्तियां घावों को तेजी से भरती हैं। ये पत्तियां संक्रमण और परजीवी विकास को रोकतती हैं और घाव तेजी से भरने लगता है।
बढ़ाता है ब्रेस्ट मिल्क
जिन महिलाओं को डिलेवरी के बाद ब्रेस्ट मिल्क न निकलने या कम निकलने की दिक्कत होती हो, उन्हें इमली की पत्तियों का रस निकाल कर पिलाया जाए तो उनके दूध में बढ़ोरती होगी। वहीं, जिन लोगों को बार बार जननांग संक्रमण होता रहता है, उनके लिए इमली की पत्तियों के रस का सेवन करना बहुत फायदेमंद साबित होगा।
इमली की पत्तियां विटामिन सी भरी होती हैं और ये सूक्ष्मजीव संक्रमण से हमें बचाती हैं। इमली की पत्तियों का सेवन करने से शरीर में ब्लड ग्लूकोज का स्तर हमेशा संतुलित रहता है। यदि आपको शुगर की समस्या है तो इमली की पत्तियों का सेवन किसी भी रूप में रोज करें।



घावों को सही करे


इमली की पत्तियों का रस निकाल कर घावों पर लगाया जाता है, तो वे घाव को तेजी से ठीक करते हैं। इसके पत्तों का रस किसी भी अन्य संक्रमण और परजीवी विकास को रोकता है। इसके अलावा यह नई कोशिकाओं का निर्माण भी तेजी से करता है।
जननांग संक्रमण
 इमली की पत्तियों के रस का सेवन जननांग संक्रमण रोकता है और पहले से होने वाली ऐसी बिमारी के लक्षणों से राहत प्रदान करता है। इमली की पत्तियों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है जो कि किसी भी सूक्ष्मजीव संक्रमण से हमारे शरीर की पूर्णत: दूर रखता है। जिससे शरीर स्वस्थ रहता है।
स्कर्वी से होगा बचाव
स्कर्वी विटामिन सी की कमी के कारण होता है और इमली की पत्तियों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। स्कर्वी रोग में मसूड़ों और नाखूनों, थकान होने लगती है। इमली के पत्तों में मौजूद उच्च एस्कॉर्बिक एसिड सामग्री एंटी-स्कर्वी के रूप में काम करता है।
इमली की पत्तियों के रस का सेवन यदि आप रोज करें तो शरीर में सूजन और जोड़ों का दर्द भी कम होता है। पत्तियों का रस पीने एलर्जी की समस्या भी दूर होती है। इमली की पत्तियों के इतने गुण सुनने के बाद आपको भी अपनी डाइट में इस पत्तियों को किसी न किसी रूप में जरूर शामिल करना चाहिए।
डायबिटीज को करें न‍ियंत्रित
इमली की पत्तियों का सेवन करने से शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। इससे डायबिटीज जैसी बीमारी को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।
सूजन और जोड़ों से राहत
इमली की पत्तियों के रस के सेवन से शरीर की सूजन और जोड़ो के दर्द में राहत मिलती है और किसी भी प्रकार की शारीरिक सूजन को इसके इस्तेमाल से कम किया जा सकता है। पत्तियों की प्रभावशीलता बढ़ाने के लिए पपीता,नमक और पानी को पत्तियों में मिलाया जा सकता है। लेकिन, सुनश्चिति करें कि आप बहुत अधिक नमक का उपयोग ना करें। इमली के पत्तों का रस शरीर में होने वाली एलजी को भी रोकता है।
******************

सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस(गर्दन का दर्द) के उपचार

वजन कम करने के लिए कितना पानी कैसे पीएं?

प्रोस्टेट ग्रंथि बढ़ने से पेशाब रुकावट की कारगर हर्बल औषधि

सेक्स का महारथी बनाने वाले आयुर्वेदिक नुस्खे


आर्थराइटिस(संधिवात),गठियावात ,सायटिका की तुरंत असर हर्बल औषधि

खीरा ककड़ी खाने के जबर्दस्त फायदे

महिलाओं मे कामेच्छा बढ़ाने के उपाय

मुँह सूखने की समस्या के उपचार

गिलोय के जबर्दस्त फायदे

इसब गोल की भूसी के हैं अनगिनत फ़ायदे

कान मे तरह तरह की आवाज आने की बीमारी

छाती मे दर्द Chest Pain के उपचार

सिर्फ आपरेशन नहीं ,किडनी की पथरी की १००% सफल हर्बल औषधि

किडनी फेल रोगी का डाईट चार्ट और इलाज

तिल्ली बढ़ जाने के आयुर्वेदिक नुस्खे

यौन शक्ति बढ़ाने के अचूक घरेलू उपाय/sex power

कई बीमारियों से मुक्ति द‍िलाने वाला है गिलोय


किडनी स्टोन के अचूक हर्बल उपचार

स्तनों की कसावट और सुडौल बनाने के उपाय

लीवर रोगों के अचूक हर्बल इलाज

सफ़ेद मूसली के आयुर्वेदिक उपयोग

दामोदर चिकित्सालय शामगढ़ के आशु लाभकारी उत्पाद

मेथी का पानी पीने के जबर्दस्त फायदे

कोई टिप्पणी नहीं: