1.3.20

विटामिन बी 12 की कमी के लक्षण और उपाय



विटामिन बी 12 एक आवश्यक पोषक तत्व है जो शरीर को ठीक से काम करने में मदद करता है। विटामिन बी 12 ब्लड के लिए आवश्यक है। विटामिन बी 12 की कमी के लक्षणों में थकान, मूड में बदलाव, सोचने की परेशानी और तंत्रिका संबंधी समस्याएं शामिल हैं।
हमाराशरीर विटामिन बी-12 नहीं बनाता है, इसलिए लोगों को अपने खाने से यह पोषक तत्व प्राप्त करना चाहिए। यह डीएनए और लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने के लिए महत्वपूर्ण है, और यह तंत्रिका तंत्र का समर्थन करने में मदद करता है।
विटामिन बी 12 रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विटामिन बी 12 की कमी से कई तरह के रोग होने का खतरा बढ़ जाता है।
शरीर में विटामिन बी 12 की कमी होने से कई लक्षण उत्पन्न होते हैं क्योंकि इससे स्वस्थ रक्त कोशिकाओं की कमी होने लगती है। शरीर के सभी हिस्सों तक ऑक्सीजन पहुचाने और अंगों को स्वस्थ्य रखने के लिए शरीर को इन कोशिकाओं की बहुत आवश्यकता होती है।
कई बार विटामिन बी 12 की कमी से शारीरिक और मनोवैज्ञानिक दोनों समस्याएं हो सकती हैं। इस लेख में, हम विटामिन बी 12 की कमी के 11 लक्षणों के बारे में बात करेगें और बतायेंगें कि विटामिन बी 12 की कमी क्यों होती है।
विटामिन बी 12 की कमी 1.5 से 15.0 प्रतिशत लोगों को प्रभावित कर सकती है।
यह कमी एक व्यक्ति के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित करने वाले लक्षणों की एक विस्तृत श्रृंखला का कारण बन सकती है।
नियमित रूप से विटामिन बी 12 वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना महत्वपूर्ण है। वयस्कों को प्रत्येक दिन विटामिन बी-12 के लगभग 2.4 माइक्रोग्राम (एमसीजी) की आवश्यकता होती है।
विटामिन बी 12 एक पानी में घुलनशील विटामिन है जो पशु-आधारित खाद्य पदार्थों में मौजूद है, जैसे:
लाल मांस
मुर्गी
अंडे
डेरी प्रोडक्ट्स
मछली


यदि कोई व्यक्ति पशु उत्पादों को नहीं खाता है, तो उन्हें अपने आहार में विटामिन बी-12 के शाकाहारी स्रोतों को जोड़ने की आवश्यकता होगी। इनमें साबुत अनाज, पौधे के बीज का दूध, रोटी, और पोषण खमीर शामिल हैं।
जैसा कि विटामिन बी 12 की कमी अन्य पोषण संबंधी कमियों और स्वास्थ्य स्थितियों के साथ कई लक्षण साझा करती है, यह संभव है कि लोग न तो इसे नोटिस कर सकें और न ही इसका निदान पा सकें।
सभी संकेतों से अवगत होने से लोगों को विटामिन बी 12 की कमी की पहचान करने और उपचार की तलाश में मदद मिल सकती है।
विटामिन बी 12 की कमी के लक्षण क्या हैं?
हाथ या पैर में झुनझुनी
विटामिन बी12 की कमी के कारण हाथ या पैर में “झुनझुनी” हो सकती है। यह लक्षण इसलिए होता है क्योंकि विटामिन तंत्रिका तंत्र में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, और इसकी अनुपस्थिति से लोगों को तंत्रिका चालन की समस्याएं या तंत्रिका क्षति विकसित हो सकती है।
तंत्रिका तंत्र में, विटामिन बी-12 माइलिन नामक पदार्थ का उत्पादन करने में मदद करता है। मायलिन एक सुरक्षात्मक कोटिंग है जो तंत्रिकाओं को ढालती है और संवेदनाओं को संचारित करने में मदद करती है।
जो लोग विटामिन बी 12 की कमी वाले हैं वे अपनी नसों को कोट करने के लिए पर्याप्त माइलिन का उत्पादन नहीं कर पाते हैं। इस लेप के बिना नसें क्षतिग्रस्त हो सकती हैं।
हाथ और पैरों की नसों में समस्याएं अधिक होती हैं, जिन्हें परिधीय तंत्रिका तंत्र कहा जाता है। परिधीय तंत्रिका की क्षति से शरीर के इन हिस्सों में झुनझुनी हो सकती है।
चलने में परेशानी
समय के साथ, विटामिन बी12 की कमी के कारण परिधीय तंत्रिका क्षति होने पर चलने की समस्याओं को जन्म दे सकती है।
पैरों और अंगों में सुन्नता व्यक्ति को बिना किसी सहारे के चलना मुश्किल बना सकती है। वे मांसपेशियों की कमजोरी और कम रिफ्लेक्सिस का भी अनुभव कर सकते हैं।

थकान
विटामिन बी 12 की कमी के कारण मेगालोब्लास्टिक एनीमिया व्यक्ति को थकावट महसूस करा सकता है।
अपने शरीर के चारों ओर ऑक्सीजन ले जाने के लिए पर्याप्त लाल रक्त कोशिकाओं के बिना, एक व्यक्ति बेहद थका हुआ महसूस कर सकता है।
तेज हृदय गति
एक तेज़ हृदय गति विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण हो सकता है।
शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की कम संख्या होने पर दिल तेजी से धड़कना शुरू कर सकता है।
पीली त्वचा
पीलिया या पीली त्वचा, जिसे पीलिया कहा जाता है , विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण हो सकता है।
पीलिया तब विकसित होता है जब किसी व्यक्ति का शरीर पर्याप्त लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन करने में सक्षम नहीं होता है। त्वचा के नीचे पायी जाने वाली लाल रक्त कोशिकाएं इसे अपना सामान्य रंग प्रदान करती हैं। इन कोशिकाओं के बिना, त्वचा रूखी (ड्राई) हो सकती है।


बी-12 लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विटामिन बी 12 की कमी से लाल रक्त कोशिकाओं की कमी, या मेगालोब्लास्टिक एनीमिया भी हो सकता है, जिसका पीलिया के साथ संबंध है।
इस प्रकार का एनीमिया लाल रक्त कोशिकाओं को भी कमजोर कर सकता है, जिससे शरीर फिर जल्दी टूट जाता है। जब यकृत लाल रक्त कोशिकाओं को तोड़ता है, तो यह बिलीरुबिन जारी करता है। बिलीरुबिन एक भूरे रंग का पदार्थ है जो त्वचा को पीली रंग देता है जो पीलिया की विशेषता है।

एनीमिया हृदय पर शरीर के चारों ओर अधिक मात्रा में रक्त को धकेलने और अधिक तेज़ी से काम करने के लिए दबाव डालता है। यह प्रतिक्रिया शरीर का यह सुनिश्चित करने का प्रयास करने का तरीका है कि पर्याप्त ऑक्सीजन शरीर के सभी प्रणालियों से होकर गुजरती है और सभी अंगों तक पहुँचती है।

विटामिन बी 12 की कमी से सोचने में समस्या हो सकती है, जिसे डॉक्टर संज्ञानात्मक हानि कहते हैं। इन मुद्दों में सोचने में कठिनाई या तर्क और स्मृति हानि शामिल हैं।
एक अध्ययन ने अल्जाइमर रोग, संवहनी मनोभ्रंश और पार्किंसंस रोग के जोखिम में विटामिन बी -12 के कम स्तर को भी जोड़ा।
मस्तिष्क तक पहुंचने वाली ऑक्सीजन की कम मात्रा सोच और तर्क की समस्याओं के लिए जिम्मेदार हो सकती है।
सांस की तकलीफ
विटामिन बी 12 की कमी से होने वाले एनीमिया के कारण व्यक्ति को सांस की थोड़ी कमी महसूस हो सकती है। इसे लाल रक्त कोशिकाओं की कमी और तेजी से दिल की धड़कन से जोड़ना संभव है।
जो कोई भी सांस लेने में कठिनाई महसूस कर रहा है, उसे सीधे डॉक्टर से मिलना चाहिए।
मुंह का दर्द
विटामिन बी-12 मौखिक स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। नतीजतन, विटामिन बी 12 की कमी होने से मुंह की निम्न समस्याएं हो सकती हैं:
ग्लोसिटिस, जो एक सूजन, चिकनी, लाल जीभ का कारण बनता है
मुंह के छाले
मुंह में जलन
ये लक्षण इसलिए होते हैं क्योंकि विटामिन बी 12 की कमी से लाल रक्त कोशिका के उत्पादन में कमी आती है, जिसके परिणामस्वरूप जीभ तक कम ऑक्सीजन पहुंचता है।
सोचने या तर्क करने में समस्या
*****************

सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस(गर्दन का दर्द) के उपचार

वजन कम करने के लिए कितना पानी कैसे पीएं?

प्रोस्टेट ग्रंथि बढ़ने से पेशाब रुकावट की कारगर हर्बल औषधि

सेक्स का महारथी बनाने वाले आयुर्वेदिक नुस्खे


आर्थराइटिस(संधिवात),गठियावात ,सायटिका की तुरंत असर हर्बल औषधि

खीरा ककड़ी खाने के जबर्दस्त फायदे

महिलाओं मे कामेच्छा बढ़ाने के उपाय

मुँह सूखने की समस्या के उपचार

गिलोय के जबर्दस्त फायदे

इसब गोल की भूसी के हैं अनगिनत फ़ायदे

कान मे तरह तरह की आवाज आने की बीमारी

छाती मे दर्द Chest Pain के उपचार

सिर्फ आपरेशन नहीं ,किडनी की पथरी की १००% सफल हर्बल औषधि

किडनी फेल रोगी का डाईट चार्ट और इलाज

तिल्ली बढ़ जाने के आयुर्वेदिक नुस्खे

यौन शक्ति बढ़ाने के अचूक घरेलू उपाय/sex power

कई बीमारियों से मुक्ति द‍िलाने वाला है गिलोय


किडनी स्टोन के अचूक हर्बल उपचार

स्तनों की कसावट और सुडौल बनाने के उपाय

लीवर रोगों के अचूक हर्बल इलाज

सफ़ेद मूसली के आयुर्वेदिक उपयोग

दामोदर चिकित्सालय शामगढ़ के आशु लाभकारी उत्पाद

मेथी का पानी पीने के जबर्दस्त फायदे

कोई टिप्पणी नहीं: