20.8.17

बासी रोटी के ये फायदे नहीं जानते होने आप// You may not know the benefits of stale bread



   

अक्‍सर हम सभी के घरों में हर रोज 2-4 रोटी जरूर बच जाती है और उसे हम कूड़े में डाल देते हैं। पिछले जमाने में बासी रोटी को जानवरों के लिए रखा जाता था लेकिन अब शहरों में जानवर नहीं मिलते ऐसे में बहुत सारा अनाज हर रोज बर्बाद किया जाता है। ऐसे में आज हम आपको जो बताने जा रहे है उसे सुनकर शायद आप चौंक जाएंगे।
आज भी कई सारे घरों में रात के समय ज्यादा रोटी बनाई जाती है ताकि सुबह जाने वाले लोग बची हुई बासी रोटी को खाकर जा सकें। जबकि कई लोग ऐसे भी हैं जो बासी रोटी को हानिकारक मानते हैं और बची हुई रोटी को फेंक देते हैं। जब भी कुछ घरों में बासी रोटी बच जाती थी तो सुबह उसे सेंक कर उसमें नमक तेल लगाकर खाते हैं।
हम आपको बता दें कि जो बासी रोटी हम फेंक देते है उसे खाने से बहुत ही ज्यादा फायदा होता है ये खासकर उनके लिए है जो दिन भर भागदौड़ का काम करते है और उनको ह बीपी का प्रॉब्‍लम है। ऐसे लोग अगर हर रोज सुबह गेहूं के 2 बासी रोटी को दूध में मिला कर खाएं तो उनका ब्लूड प्रेशर कंट्रोल हो जाता है और अगर आपको बीपी नहीं भी है तो कभी होने नहीं देता इसलिए आप हर रोज बसी रोटी जरूर खाएं और स्वस्थ्य रहें।


*आपको बता दें रोटी में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। फाइबर खाना पचाने में मदद करता है। जब कभी भी घर में रात की रोटियां बच जाती हैं तो सुबह उसे गाय या कुत्ते को खाने के लिए दे दी जाती हैं। लेकिन अगर रोज सुबह बासी रोटी दूध के साथ खायी जाए तो कई फायदे होते हैं।
*डायबिटीज के रोगियों के लिए बासी रोटी खाना फायदेमंद हो सकता है। अगर आपको डायबिटीज है, तो सुबह के समय बासी रोटी को दूध के साथ खाना फायदेमंद हो सकता है। इससे आपके शरीर में शर्करा का स्तर संतुलित रहेगा।
*अगर आप सुबह कुछ न कुछ खा लेते हैं औ,र फिर बाजार निकलते हैं तो गैस बनने लगता है अगर आप यही घर से निकलने से पहले सुबह सुबह अगर बासी रोटी दुध के साथ खा लेते हैं तो आपको गैस की प्रॉब्‍लम नहीं होती है। इस एसिडिटी से ही आपको तनाव और शुगर जैसी बिमारी का सामना करना पड़ता है। इसलिए जो लोग बासी रोटी साथ दूध का सेवन करके बाहर निकलते हैं उनका शुगर कंट्रोल में रहता है।



*इतना ही नहीं जिन्‍हें पेट से संबंधित कोई समस्‍या है वो लोग अगर दूध के साथ बासी रोटी खाएं तो पेट की हर समस्या ठीक हो जाती है।बासी रोटी के सेवन से पेट से जुड़े रोगों को ठीक करने में मदद मिलती है। हर सुबह दूध के साथ बासी रोटी दूध के साथ खाने से एसिडिटी ठीक हो जाती है और व्यक्ति की पाचन शक्ति भी काफी मजबूत हो जाती है।
*जिन्हें उच्च रक्त चाप समस्‍या है वो अगर रोज सुबह ठंडे दूध के साथ 2 बासी रोटी खाए तो शरीर का रक्त चाप संतुलित रहता है। इसके अलावा ज्यादा गर्मी के मौसम में भी इसका सेवन करने से शरीर का तापमान सही रहता है

       इस पोस्ट में दी गयी जानकारी आपको अच्छी और लाभकारी लगी हो तो कृपया लाईक ,कमेन्ट और शेयर जरूर कीजियेगा । आपके एक शेयर से किसी जरूरतमंद तक सही जानकारी पहुँच सकती है और हमको भी आपके लिये और अच्छे लेख लिखने की प्रेरणा मिलती है|



एक टिप्पणी भेजें