14.12.19

बैंगन के जूस के स्वास्थ्य लाभ



बैंगन बहुत आम सब्जी माना जाता है क्योंकि इसके फायदों के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। मगर बैंगन में मौजूद मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स बताते हैं कि बैंगन को सामान्य सब्जी समझकर आप बड़ी भूल कर रहे हैं। रिसर्च बताती हैं कि बैंगन में ऐसे बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं, जो हमारे बॉडी फंक्शन को बेहतर बनाते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि बैंगन की सब्जी या अन्य डिश बनाने से कहीं ज्यादा फायदेमंद इसका जूस हो सकता है। अगर आपने पहले कभी बैंगन के जूस के बारे में नहीं सुना है, तो आपको हैरानी हो सकती है। मगर आज हम आपको बता रहे हैं बैंगन का जूस पीने के 5 जबरदस्त फायदे।
हाई ब्लड प्रेशर को करता है कंट्रोल

बैंगन का जूस हाई ब्लड प्रेशर (हाइपरटेंशन) के मरीजों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। इसका कारण यह है कि इसमें पोटैशियम अच्छी मात्रा में होता है। रिसर्च बताती हैं कि हाई ब्लड प्रेशर का एक बड़ा कारण शरीर में पोटैशियम की कमी और सोडियम की अधिकता है। इसलिए पोटैशियम वाले आहार ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करते हैं। इसलिए हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी बैंगन का जूस पीना फायदेमंद है।
डायबिटीज में भी हो सकता है फायदेमंद

चूंकि बैंगन में फाइबर भी अच्छी मात्रा में होता है और बहुत कम मात्रा में घुलनशील कार्बोहाइड्रेट होता है। इसलिए बैंगन डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। डायबिटीज के मरीज चाहे बैंगन की सब्जी, अन्य डिश खाएं या जूस पिएं, इससे उनका ब्लड शुगर कंट्रोल रहेगा।
हार्ट के रोगियों के लिए फायदेमंद

बैंगन में विटामिन बी6, विटामिन सी, पोटैशियन, फाइबर और साइटोन्यूट्रिएंट्स आदि की मात्रा अच्छी होती है। ये सभी तत्व दिल के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। इसलिए अगर दिल के मरीज रोजाना एक कप बैंगन का जूस पीते हैं, तो ये उनके लिए फायदेमंद हो सकता है। अगर स्वस्थ व्यक्ति इस जूस को पीते हैं, तो उन्हें भविष्य में कार्डियोवस्कुलर बीमारियां होने की संभावना कम हो जाती है। बैंगन में फ्लैवोनॉइड्स की मात्रा भी अच्छी होती है इसलिए ये स्ट्रोक और हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है।

कोलेस्ट्रॉल घटाने में मदद करेगा बैंगन का जूस


बैंगन का जूस आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल को भी कम कर सकता है। जानवरों पर किए गए एक शोध के बाद वैज्ञानिकों ने इस बात का दावा किया था कि बैंगन के सेवन से कोलेस्ट्रॉल घट सकता है। दरअसल बैंगन में क्लोरोजेनिक एसिड होता है, जो फ्री रेडिकल्स से लड़ता है और बैड कोलेस्ट्रॉल कम करता है।
वजन भी घटाता है बैंगन का जूस

अपनी डाइट में बैंगन को और रोजाना की आदत में 1 कप बैंगन का जूस पीकर आप अपना वजन भी घटा सकते हैं। बैंगन आपके बॉडी फैट को बर्न करने में मदद करता है और आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करता है। बैंगन में मौजूद फाइबर आपके पेट को देरतक भरा रखता है, जिससे आपके द्वारा ली गई कैलोरीज में भी अंतर आता है। इस तरह बैंगन का जूस वेट लॉस के लिए भी अच्छा विकल्प है।

No comments: