1.7.24

जामुन से रखें सेहत का ख्याल




  बारिश के मौसम में कई स्वादिष्ट फल मिलते हैं। इन्हीं फलों में शामिल है जामुन। यह स्वाद के साथ सेहत से भी भरपूर होता है। इस फल को जावा प्लम के नाम से भी जाना जाता है। जामुन में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए जरूरी होते हैं। रोजाना जामुन खाने से इम्युनिटी मजबूत (Immunity Strong) होती है, खून बढ़ता है, साथ ही सांस से जुड़ी परेशानी भी दूर होती है। इसके अलावा वजन घटाने में भी इससे मदद मिलती ह
आयुर्वेद में कई फलों को औषधी माना गया है. इन्हीं में से एक है जामुन. गर्मी के मौसम में आपको काले-काले जामुन बिकते हुए मिल जाएंगे. जामुन भले ही छोटा सा फल है, लेकिन इसके गुण बहुत ज्यादा हैं. जामुन को कई आयुर्वेदिक उपचार में इस्तेमाल किया जाता है. डायबिटीज के मरीज को जामुन खाने से बहुत लाभ मिलता है. जामुन डाइजेशन, दांतों, आंखों, पेट और किड़नी के लिए भी फायदेमंद है. जामुन में प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेड, आयरन, कैल्शियम जैसे तत्व होते हैं. जामुन बच्चों के लिए भी बहुत फायदेमंद है. जानते हैं जामुन के फायदे.
डायबिटीज में फायदेमंद- 

जामुन डायबिटीज में भी बहुत फायदेमंद होती है. शगुर के मरीजों को 100 ग्राम जामुन की जड़ को साफ करते उसमें 250 मिली पानी मिलाकर पीसना है. अब इसमें आप 20 ग्राम मिश्री डालकर सुबह-शाम खाने से पहले पिएं. मधुमेह में इससे फायदा मिलेगा.
दांत के दर्द को दूर करे-

 दांतों के लिए भी जामुन फायदेमंद होता है. जामुन के पत्तों की राख बनाकर दांत और मसूड़ों पर मलने से दांत और मसूड़े मजबूत होते हैं. जामुन के रस से कुल्ला करने पर पाइरिया भी ठीक हो जाता है.
पीलिया में जामुन के फायदे- पीलिया में भी जामुन बहुत फायदा करता है. जामुन के 10-15 मिली रस में 2 चम्मच शहद मिलाकर पीने से पीलिया का असर कम हो जाता है. इससे खून की कमी भी दूर होती है.

दस्त मे उपयोग

. अगर किसी को दस्त हो रहे जामुन को सेंधा नमक के साथ खाना फायदेमंद रहता है. खूनी दस्त होने पर भी जामुन के बीज बहुत फायदेमंद साबित होते हैं.

किडनी की पथरी को खत्म करे- 

किडनी में स्टोन होने पर भी जामुन का इस्तेमाल कर सकते हैं. जामुन खाने से छोटे साइज की पथरी भी गल जाती है. इसके लिए आप 10 मिली जामुन के रस में 250 मिग्रा सेंधा नमक मिलाकर दिन में 2-3 बार रोज पीएं. इससे पेशाब के रास्ते पथरी टूटकर बाहर निकल जाती है.

त्वचा और आँखों के लिए फायदेमंद- 

जामुन खाने और जामुन के पत्तों और छाल लगाने के त्वचा को कई तरह के फायदे मिलते हैं. जामुन की छाल खून को साफ कर त्वचा से जुड़े रोग दूर करती है. जामुन का रस त्वचा पर लगाने से पिम्पल्स नहीं होते हैं. इसके अलावा  जामुन रस आंखों को भी कई तरह के विकार दूर करता है।  

पित्ताशय की पथरी (Gall Stone) रामबाण हर्बल औषधि बताओ

गुर्दे की पथरी की अचूक हर्बल औषधि

हार सिंगार का पत्ता गठिया और सायटिका का रामबाण उपचार

प्रोस्टेट ग्रंथि बढ़ने से मूत्र रुकावट की हर्बल औषधि

घुटनों के दर्द की हर्बल औषधि

मर्दानगी बढ़ाने वाले आयुर्वेदिक नुस्खे

डिप्रेशन अवसाद से कैसे निजात पाएं

गोखरू गुर्दे के रोगों मे अचूक जड़ी बूटी

एक्जिमा की सबसे अच्छी दवा कौन सी है? आयुर्वेदिक या एलोपेथिक?

सायटिका रोग की सबसे अच्छी औषधि बताओ

किडनी फेल ,गुर्दे खराब की जीवन रक्षक औषधि


  से बचाता है.

कोई टिप्पणी नहीं: