12.9.19

पिचके गाल गोल मटोल बनाने के उपाय


चेहरे को सुंदर बनाने में आंख, नाक, होंठ की तरह ही गोल-मटोल गाल भी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वैसे भी सुंदर गोल-मटोल, पिंक गाल हर किसी को बेहद पसंद होते हैं। क्योंकि गोल गाल किसी की भी सुंदरता में चार-चांद लगाने का काम करते हैं। अगर आपके गाल पिचके हुए हैं तो आप जितना मर्जी भी मेकअप कर लें आपकी खूबसूरती फीकी ही लगेगी। इसके साथ ही पिचके हुए गाल पौष्टिक तत्वों की कमी की निशानी होते हैं। इसके अलावा अगर आप पानी भी ठीक तरह से नहीं पीते तो इस वजह से भी आपके गाल पिचकने लगते हैं। गोल-मटोल गाल पाने के लिए लोग कई तरह के तरीके अपनाते हैं। मगर उससे भी कोई फायदा नहीं होता। एेसे में आज हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बताएंगे जिससे की आप अपने गालों को सुंदर गोल-मटोल बना सकते हैं।
अगर गाल उभरे हुए हों और चेहरा भरा-भरा सा हो तो हर व्यक्ति आकर्षक लगता है। यह चेहरे का एक परफेक्ट लुक माना जाता है। लेकिन आजकल आमतौर पर फूला हुआ चेहरा उन्हीं लोगों का देखने को मिलता है जो शरीर से भी मोटे होते हैं। मोटापे के कारण चेहरे पर जमी चर्बी प्राकृतिक रूप से आकर्षक नहीं लगती है। माना जाता है कि फैटी चेहरे और फूले हुए गाल वाले लोग अधिक जवान दिखायी देते हैं। शायद यही कारण है कि ज्यादातर स्त्री और पुरुष अपने चिपटे चेहरे को फैटी बनाने के लिए तरह-तरह के कास्मेटिक का इस्तेमाल करते हैं।
घर पर चेहरे को गोल मटोल (chubby) बनाने के लिए शहद एक बेहतर उपाय है। शहद चेहरे को मॉश्चराइज करता है और चेहरे की त्वचा को स्वस्थ बनाता है। शहद में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो चेहरे पर जमा विषाक्त पदार्थों को दूर कर देता है। पके हुए पपीते को पीसकर इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और इस पेस्ट को 10 मिनट तक चेहरे और गालों पर लगाकर रखें इसके बाद पानी से चेहरा धो लें। प्रतिदिन सुबह यह पेस्ट चेहरे पर लगाने से चेहरा फैटी और गोल मटोल हो जाता है।



एलोवेरा

चेहरे और गालों पर एलोवेरा जेल लगाकर कुछ देर तक उंगलियों के पोरों (fingertips) से गोल-गोल मसाज करने से गालों पर उभार आता है। पूरे चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाकर करीब 20 से 30 मिनट तक मसाज करते हें। यदि आप हफ्ते भर में अपने गालों और चेहरे को फैटी बनाना चाहती हैं तो दिन में दो से तीन बार चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाकर मसाज करें।
ग्लिसरीन का उपयोग
फेस को प्राकृतिक रूप से टाइट रखने के लिए ग्लिसरीन का उपयोग किया जाता है। यह चेहरे को मॉश्चराइज करता है और चेहरे पर उभार लाता है। चार से पांच बूंद ग्लिसरीन में दो बूंद गुलाब जल मिलाकर इसे पूरे चेहरे पर लगाएं और उंगलियों से हल्का-हल्का मसाज करें। एक घंटे बाद चेहरे को पानी से धो लें। कुछ दिनों बाद आपके गाल फूले हुए और चेहरा फैटी दिखने लगेगा।
दूध
जो लोग प्रतिदिन दूध पीते हैं, उनकी न सिर्फ सेहत ही ठीक रहती है बल्कि उसकी त्वचा भी स्वस्थ रहती है। दूध में प्रोटीन, मिनरल और विटामिन पाया जाता है जो चेहरे को मॉश्चराइज करने का काम करता है और गाल को फैटी बनाता है। ठंडे दूध से लगभग 15 मिनट तक चेहरे पर मसाज करें और फिर पांच मिनट तक के लिए छोड़ दें। कुछ दिनों तक यह प्रक्रिया अपनाने से आपका चेहरा भरा-भरा दिखायी देने लगेगा। इसके अलावा चेहरे को गोल मटोल बनाने के लिए दो कप कम वसायुक्त दूध प्रतिदिन पीना फायदेमंद होता है।
जैतून का तेल
जैतून का तेल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इस तेल से गालों की मसाज करने पर यह नैचुरल तरीके से मोटे होने लगते हैं। प्रतिदिन 1 चम्मच जैतून के तेल से चेहरे पर मालिश करें।


नारियल तेल से मसाज करें

गालों को अधिक मांसल बनाने में नारियल का तेल बहुत फायदेमंद होता है। नारियल के तेल में फैटी एसिड पाया जाता है जो चेहरे में आसानी से अवशोषित हो जाता है। प्रतिदिन सुबह और रात में सोने से पहले हल्के गुनगुने नारियल के तेल से चेहरा का मसाज करने से जल्द ही बेहतर परिणाम दिखायी देते हैं और महीने भर में चेहरा फैटी दिखायी देने लगता है।
गुब्‍बारे की तरह मुंह को फुलाएं
गालों को गोल-मटोल करने के लिए इनको कम से कम 1 मिनट तक गुब्बारे की तरह फुलाकर रखें। इस प्रक्रिया को दिन में 3 बार करें। रोजाना करने से कुछ ही महीनों में पिचके हुए गाल गोल-मटोल हो जाएंगे।
मेथी पेस्ट लगाएं
पोषक तत्वों से युक्त होने के कारण मेथी टाइट स्किन और फूले हुए गाल बनाने में फायदेमंद होता है। यह चेहरे की त्वचा को एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन की सप्लाई करता है और झुर्रियों को दूर करता है। एक चम्मच मेथी के दाने को रातभर पानी में भिगोंए और सुबह मेथी का पेस्ट बनाकर चेहरे और गालों पर लगा लें इसके बाद सादे पानी (plain water) से चेहरा धो लें। गालों को उभरा और आकर्षक बनाने के लिए मेथी एक अचूक घरेलू उपाय है।
एपल पेस्ट
गालों और चेहरे को फूला हुआ बनाने के लिए सेब एक आम घरेलू उपाय है। सेब में पाये जाने वाले प्राकृतिक अवयव सप्ताह भर में गालों पर उभार ला देते हैं। सेब के एक टुकड़े को अच्छी तरह से पीसकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को चेहरे और गालों पर लगाएं। आधे घंटे बाद सामान्य पानी से चेहरे को साफ कर लें। यह पेस्ट पूरे चेहरे को टाइट रखने के साथ ही उन्हें फैटी बनाने में मदद करता है।
पिचके गाल फुलाने की योग
चेहरे को फैटी और गालों को गोल मटोल बनाने के लिए फेशियल योगा एक बेहतर उपाय है। यह कोलेजन (collagen) और इलास्टिन (elastin) भी बनाने में मदद करता है जो एक स्वस्थ त्वचा और गोल मटोल गाल के लिए जरूरी होता है। एक कुर्सी पर आराम से बैठ जाएं और अपने मुंह को हल्का सा खोलें और बंद करें। इसके बाद दोबारा कोशिश करें और मुंह को खोलकर इतना फैलाएं कि बीच के सभी दांत दिखायी दें और दोनों तरफ के गाल सिकुड़ जाएं। अब बार-बार मुंह खोलने और बंद करने का अभ्यास करें। प्रतिदिन 2 मिनट तक फेशियल योगा करने से गाल उभरे हुए दिखायी देते हैं।


पर्याप्त पानी पिये

गोल मटोल और फूला हुआ गाल पाने का एक बेहतर आसान तरीका यह है कि आप प्रतिदिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं। एक स्वस्थ शरीर और फैटी चेहरे के लिए प्रतिदिन कम से कम आठ गिलास पानी पीना बहुत जरूरी होता है। यह चेहरे और गालों को मॉश्चराइज करता है और उन्हें उभरा हुआ एवं स्वस्थ बनाता है। इसके अलावा आपको हरी पत्तेदार (green leafy) सब्जियां और फल भी पर्याप्त मात्रा में खाना चाहिए। लेकिन जो सबसे जरूरी है वह यह है कि लगातार जूस या पानी का सेवन करते रहें।
हेल्दी भोजन
प्रतिदिन हम जिस तरह का भोजन लेते हैं उनका भी हमारे स्किन पर असर पड़ता है। भोज्य पदार्थों में आवश्यक विटामिन, मिनरल, एंटीऑक्सीडेंटपाये जाते हैं जो शरीर का विकास तो करने में मदद करते ही हैं साथ में गालों को भी स्वस्थ बनाते हैं। प्राकृतिक रूप से गालों को फूला हुआ (fuller) बनाने के लिए आपको प्रतिदिन ओट्स, पनीर, दूध, गाजर, सेब, एवोकैडो, बादाम और हेल्दी फैट का सेवन करना चाहिए। इससे आपके गाल प्राकृतिक रूप से उभरे और फूले हुए दिखायी देंगे।
********

सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस(गर्दन का दर्द) के उपचार

वजन कम करने के लिए कितना पानी कैसे पीएं?

प्रोस्टेट ग्रंथि बढ़ने से पेशाब रुकावट की कारगर हर्बल औषधि

सेक्स का महारथी बनाने वाले आयुर्वेदिक नुस्खे


आर्थराइटिस(संधिवात),गठियावात ,सायटिका की तुरंत असर हर्बल औषधि

खीरा ककड़ी खाने के जबर्दस्त फायदे

महिलाओं मे कामेच्छा बढ़ाने के उपाय

मुँह सूखने की समस्या के उपचार

गिलोय के जबर्दस्त फायदे

इसब गोल की भूसी के हैं अनगिनत फ़ायदे

कान मे तरह तरह की आवाज आने की बीमारी

छाती मे दर्द Chest Pain के उपचार

सिर्फ आपरेशन नहीं ,किडनी की पथरी की १००% सफल हर्बल औषधि

किडनी फेल रोगी का डाईट चार्ट और इलाज

तिल्ली बढ़ जाने के आयुर्वेदिक नुस्खे

यौन शक्ति बढ़ाने के अचूक घरेलू उपाय/sex power

कई बीमारियों से मुक्ति द‍िलाने वाला है गिलोय


किडनी स्टोन के अचूक हर्बल उपचार

स्तनों की कसावट और सुडौल बनाने के उपाय

लीवर रोगों के अचूक हर्बल इलाज

सफ़ेद मूसली के आयुर्वेदिक उपयोग

दामोदर चिकित्सालय शामगढ़ के आशु लाभकारी उत्पाद

मेथी का पानी पीने के जबर्दस्त फायदे



कोई टिप्पणी नहीं: