5.5.17

जल्दी नींद में ले जाने वाली ब्रीथिंग ट्रिक


नींद आने का आसान उपाय :
आपके बारे में तो मैं नही जानता लेकिन सोना (sleeping) मेरी सबसे प्रिय हॉबी है क्योंकि मैं खुद को दसियों तरह की एक्टीविटीज़ में बहुत थका डालता हूं. इससे कभी तो थकान में चूर हो जाने के कारण मुझे बिस्तर पर गिरते ही नींद आ जाती है या कभी किसी एक्साइंटमेंट या उधेड़बुन में लगे रहने के कारण नींद ही नहीं आती.
आजकल बदलती हुई लाइफ़स्टाइल के कारण लोगों को नींद से संबंधित समस्याएं (sleeping problems) हो रही हैं और दिन भर की थकान के बाद भी बहुत से लोग नींद की तलाश में करवटें बदलते रहते हैं.


शुक्राणुओ में वृद्धि करने के रामबाण उपाय

डॉ. एंड्रयू वील की ब्रीथिंग ट्रिक Andrew Weil Breathing Trick to sleep:
अक्सर ही जब मैं सोने की तैयारी करता हूं तो मेरा दिमाग इस काम में मेरा साथ देने के लिए तैयार नहीं होता. बहुत लंबे समय तक अनिद्रा (Insomnia) का शिकार रहने पर मुझे इंटरनेट पर तुरंत नींद में ले जानेवाली ऐसी शानदार ट्रिक का पता चला जिसे “4-7-8” ब्रीथिंग ट्रिक (breathing trick) कहते हैं.
4-7-8 ब्रीथिंग ट्रिक को एक वैलनेस प्रेक्टिशनर (wellness practitioner) डॉ. एंड्रयू वील ने विकसित किया. ये ट्रिक सीखने और करने में बेहद आसान है. इसके लिए आपको सिर्फ इतना ही करना है कि बिस्तर पर लेटकर चार सेकंड तक अपनी नाक से सांस लेना है, फिर सांस को सात सेकंड तक रोककर रखना है, और मुंह के रास्ते आठ सेकंड तक सांस छोड़ना-लेना है. ऐसा करने से हार्ट रेट कम हो जाती है और ब्रेन को रिलेक्स करनेवाले हार्मोन निकलते हैं.

पथरी की अचूक हर्बल औषधि से डाक्टर की बोलती बंद!

जब मैंने इसके बारे में पढ़ा तो पहले-पहल तो मुझे इसपर यकीन नहीं हुआ. सांस लेने जैसी सिंपल चीज अनिद्रा (insomnia) को भला कैसे ठीक कर सकती है? लेकिन ना-नुकुर करते हुए मैंने इसे करके देखा और रिज़ल्ट वाकई अनएक्सपेक्टेड था…एक मिनट में ही मुझे नींद आ गई. यह ब्रीथींग मेथड (breathing method) शरीर द्वारा प्राकृतिक रूप से एड्रीनलीन बनाने के सिस्टम को मिमिक करती है और हार्ट रेट अपने आप ही कम हो जाती है.
इस लाजवाब ट्रिक को आजमाकर देखिए, इसे करके देखने में कोई नुकसान नहीं है. सेकंड्स को गिनने के लिए मन-ही-मन गिनती कर सकते हैं. एक-दो बार अभ्यास करने के बाद आप भी इस Breathing trick से नींद न आने सम्बन्धी समस्याओं (Trouble sleeping) से मुक्ति पा सकते हैं.


किडनी फेल (गुर्दे खराब) की अमृत औषधि 

प्रोस्टेट ग्रंथि बढ्ने से मूत्र बाधा की हर्बल औषधि

सिर्फ आपरेशन नहीं ,पथरी की 100% सफल हर्बल औषधि

आर्थराइटिस(संधिवात)के घरेलू ,आयुर्वेदिक उपचार




कोई टिप्पणी नहीं: