29.1.16

दीर्घायु होने के उपाय :How to Get Longevity




  1.  इजराइल में किए गए एक शोध में सामने आया है कि रोजाना चाय पीने वाले दूसरों के मुकाबले ज्यादा जीते हैं। चाय में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट जिसे पॉलीफिनेल कहते हैं कैंसर, दिल की बीमारियों, बुढ़ापे को दूर रखता है। साथ ही कई सारी बीमारियो से लड़ता है।
  2. कमर की नाप बराबर रखें ना कि वजन पर। वजन कम करने से कुछ नहीं होगा मोटी कमर बीमार करती है।
  3. स्क्रेनटेन, अमेरिका में हुए एक शोध के मुताबिक अखरोट में बीमारियों से लड़ने वाले एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। साथ ही एंटी एजिंग ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो बुढ़ापे को दूर भगाते हैं। इसलिए रोजाना 3 से 4 अखरोट लंबे समय तक जीने का राज है।
  4. शोध में सामने आया है कि रोजाना दो ग्लास सेब का जूस पीने से दिमाग को तंदुरुस्त रखता है।
  5. यूके के एक शोध में सामने आया है कि कम से कम 15 से 20 मिनट धूप में बिना सनस्क्रीन के रहा जाए तो शरीर में विटामिन डी की कमी पूरी हो जाएगी। विटामिन डी की कमी से कैंसर, ऑस्टियोपोरसिस और दिल की बीमारियां हो जाती हैं।
  6. बीच-बीच में कोई ना कोई हेल्थ चेकअप कराते रहें। इसके लिए जरुरी नही है कि बीमार पड़ने पर ही कराएं।
  7. नींद 8 घंटे की पर्याप्त हैं किसी के भी लिए। नींद की कमी ना केवल तनाव बल्कि दिल के कई रोग दे सकता है। इसलिए नींद बहुत ही जरुरी है लंबे समय तक जीने के लिए।
  8. शराब से दूर रहें। ये बुरी आदत जीवन के लिए खतरनाक है।
  9. रात में दांतो को साफ करके सोएं। 10 साल के शोध बताते हैं कि कई सारी बीमारियां जैसे दिल की बीमारियां, कैंसर और डॉयबॉटीज मसूड़ों की बीमारियों से होते हैं।
  10. लंबे समय तक जीना है तो दूसरों की निस्वार्थ मन से लोगों की मदद करें। दूसरों की मदद करने से ना केवल खुशी मिलती है बल्कि तनाव और दुख को भी कम करता है जिससे ऐसे लोग लंबे समय तक जीते हैं।
  11. क जीना है तो सिगरेट बिल्कुल छोड़ दें।
  12. किसी से भी चाहे कोई भी वजह हो झूठ बोलने से बचें।
  13. भरोसा करें, खुद पर, औरों पर और भगवान पर। 1000 से ज्यादा शोध बताते हैं कि लंबे जीवन और विश्वास में गहरा संबंध है। ये तनाव से लड़ने और कई सारी बीमारियों से लड़ने में मदद करता है।
  14. सुनकर जरा चौंकेंगे कि लेकिन शोध में सामने आया है कि एक पैर पर खड़े रहने से लंबे समय तक जी सकते हैं। ये तरीके आपके पैर औक कमर की मांसपेशियों को मजबूत बनाएगी साथ ही बुढ़ापे में हड्डियां टूटने से भी बचाएगी|
  15. फलों को कमरे के तापमान पर रखकर खाएं ना कि फ्रिज में रखें। 
  16. ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियां खाएं।
  17. परिवार के सदस्यों के सेहत का इतिहास पता करें। कई सारी बीमारियां लोगों को उनके परिवार अनुवांशिक रुप से मिलती है। अगर आप अपने परिवार के सेहत का इतिहास पता कर लेंगे तो आपको खुद की कई बीमारियों के बारे में पहले से आभास हो जाएगा और उसका ख्याल रख पाएंगे।
  18. अगर कमर के आसपास ज्यादा चर्बी जाम हो रही है तो ये दस्तक है डॉयबटीज की। महिलाओं की कमर 34 इंच और पुरुषों की कमर 40 इंच से ज्यादा है तो डॉयबटीज का खतरा बढ़ जाता है। बहुत ज्यादा वजन डॉयबटीज को बुलावा देता है।
  19. शोध में सामने आया है कि दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ भावात्मक गहरे रिश्ते बनाना लंबे समय तक जीने का राज है। दोस्तों से जो भावात्मक सहयोग मिलता है उससे तनाव से लड़ने में मदद मिलती है। खुद को प्यार और सहयोग सराबोर देखकर शरीर में डोपामाइन और ऑक्सीटोसिन जैसे केमिकल बनते हैं जो बुढ़ापे को दूर रखते हैं साथ ही दिमाग के विकास में सहयोग करते हैं।
  20. 25 साल की उम्र के बाद आप रात को जितना भी टीवी देखते हैं उससे 20 मिनट आपका जीवन घट जाता है। इसलिए रात को कम टीवी देखें।
  21. दिन में कम से कम 20 बार हंसें।
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